Instagram कई ब्रैंड की सोशल मौजूदगी की नींव है। Instagram मार्केटिंग ट्रैफ़िक बढ़ाने,
बिक्री बढ़ाने और ग्राहकों को जोड़ने में कारगर साबित हुई है।
लेकिन अगर आप Instagram पर अपनी ग्रोथ और जुड़ाव से खुश नहीं हैं, तो आप अकेले नहीं हैं।
इस प्लैटफ़ॉर्म पर प्रतिस्पर्धा बहुत ज़्यादा है। और Instagram के एल्गोरिदम के कोड को क्रैक करना मुश्किल हो सकता है।
बात यह है कि अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए कदम उठाना बिल्कुल फ़ायदेमंद है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके दर्शक जितने बड़े होंगे, आपके ग्राहकों को खुश करने के उतने ही ज़्यादा अवसर होंगे।
अपनी मौजूदगी को बेहतर बनाने और Instagram पर ज़्यादा फ़ॉलोअर पाने का तरीका सीखने के लिए तैयार हैं? यह पोस्ट बताती है कि इसे कैसे किया जाए।
एक सुझाव पर जाएँ | Visit a suggestion
अपने Instagram अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करें
एक सुसंगत कंटेंट कैलेंडर रखें
Instagram पोस्ट को पहले से शेड्यूल करें
ग्राहकों, ब्रांड अधिवक्ताओं और प्रभावशाली लोगों से जुड़ें
नकली Instagram फ़ॉलोअर्स से बचें
अपने Instagram को हर जगह दिखाएँ
ऐसी सामग्री पोस्ट करें जिसे फ़ॉलोअर्स वास्तव में देखना चाहते हों
अपने दर्शकों के साथ सार्थक बातचीत करें
Yours फ़ॉलोअर्स के साथ हैशटैग ढूँढ़ें
अपने Instagram फ़ॉलोअर्स को खुश करने के लिए कदम उठाएँ
स्थानीय फ़ॉलोअर्स को आकर्षित करने के लिए जियो-टैगिंग का उपयोग करें
शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो कंटेंट का लाभ उठाएँ
Partner with influencers in your niche
कहानियों को हाइलाइट के रूप में व्यवस्थित करें
Instagram पर लाइव जाएँ
Instagram पर ज़्यादा फ़ॉलोअर पाने के 15 तरीके
इससे पहले कि हम बारीकियों में जाएँ, यह पोस्ट ऑर्गेनिक फ़ॉलोइंग बनाने के बारे में है।
और हाँ, अंतर मायने रखता है!
कुछ ब्रांड Instagram पर ज़्यादा फ़ॉलोअर पाने के लिए शॉर्टकट अपनाना चाहते हैं।
हम यह दिखावा नहीं करते कि पे-फॉर-प्ले साइट्स मौजूद हैं।
लेकिन, ये सेवाएँ लंबे समय तक ब्रांड के लिए फ़ायदेमंद नहीं हैं।
Instagram एल्गोरिदम कम-गुणवत्ता वाले अकाउंट और पेड बॉट्स से नकली जुड़ाव को हटा देता है।
लेकिन हम यह भी कहेंगे:
अपने दर्शकों को प्रामाणिक रूप से बढ़ाने के लिए निश्चित रूप से कुछ मेहनत करनी पड़ती है।
हालाँकि, ऐसा करना पूरी तरह से इसके लायक है। Instagram पर ज़्यादा फ़ॉलोअर पाने के लिए सही तरीके से हमारी बेहतरीन टिप्स के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पढ़ें या देखें।
- अपने Instagram अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करें | Optimize your Instagram account
फ़ॉलोअर पाने के बारे में चिंता करने से पहले, पहले इस बात पर विचार करें कि आपकी Instagram बिज़नेस प्रोफ़ाइल कैसे सेट की गई है।
खुद से पूछें: क्या आपकी प्रोफ़ाइल “उचित दिखती है?” For starters, think about yourself:
आपका इंस्टाग्राम बायो (जिसमें आपका नारा, टैगलाइन और/या ब्रांडेड हैशटैग शामिल है)
आपका प्रोफ़ाइल चित्र
आपका बायो लिंक (और यह कहाँ इंगित करता है)
ये विवरण Instagram पर आपकी ब्रांड पहचान को परिभाषित करते हैं।
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपके खाते की खोज योग्यता को प्रभावित करते हैं। फ़ॉलोअर-फ़्रेंडली अकाउंट बनाने का मतलब है:
खोज-फ़्रेंडली यूज़रनेम होना। अपने ब्रांड नाम या अपने मौजूदा सोशल हैंडल के सबसे नज़दीकी नाम से चिपके रहें। अगर आपका नाम बहुत लंबा है, तो इसे अपने दर्शकों द्वारा पहचाने जाने वाले नाम से छोटा करें (उदाहरण: कोल्ड स्टोन क्रीमरी का अकाउंट @coldstone है)।
अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर को पेशेवर बनाएँ। उचित आकार का लोगो आदर्श है। आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर में कोई भी टेक्स्ट स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर पढ़ने योग्य होना चाहिए।
ध्यान रखें कि आप अपना बायो लिंक कहाँ इंगित करते हैं। Instagram फ़ॉलोअर को सार्थक ट्रैफ़िक या ग्राहकों में बदलने के लिए यह महत्वपूर्ण है। यह आपकी साइट और प्रचार के लिए सोशल ट्रैफ़िक को फ़नल करने का एकमात्र तरीका है।
अपने होमपेज से लिंक करना ठीक है लेकिन हमेशा आदर्श नहीं होता। अधिक सार्थक इंटरैक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए, एक सोशल लैंडिंग पेज जो कई लिंक की ओर इशारा करता है, मदद कर सकता है।
इससे आपके दर्शकों को इस बात का पूरा नियंत्रण मिलता है कि वे आपके व्यवसाय से आगे कैसे जुड़ेंगे। इसका मतलब है कि आपके फ़ॉलोअर्स के लिए बेहतर अनुभव।
अपने अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करने का सबसे अच्छा तरीका एक सिद्ध Instagram मार्केटिंग रणनीति का पालन करना है। आरंभ करने के लिए हमारी निःशुल्क मार्गदर्शिका डाउनलोड करें।

लगातार कंटेंट कैलेंडर बनाए रखें | Maintain a consistent content calendar
- लगातार कंटेंट कैलेंडर बनाए रखें | Maintain a consistent content calendar
Instagram पर गति मायने रखती है। दूसरे शब्दों में, अगर आप बेतरतीब ढंग से पोस्ट करते हैं, तो आपको Instagram पर फ़ॉलोअर नहीं मिलेंगे।
कंटेंट बनाना और मूल्य प्रदान करना ही आपके दर्शकों का निर्माण करता है। लगातार ऐसा करना ही उन्हें बनाए रखने में आपकी मदद करता है। अपने Instagram अकाउंट को कोबवेब न बनने दें।
इसलिए नियमित पोस्टिंग शेड्यूल का पालन करना बहुत ज़रूरी है। कब और कितना पोस्ट करना है, इस मामले में आपको किसी तयशुदा संख्या पर टिके रहने की ज़रूरत नहीं है। ज़्यादातर ब्रैंड रोज़ाना या लगभग रोज़ाना पोस्ट करते हैं। यह इस बात पर हमारे अपने शोध को भी ट्रैक करता है कि कितनी बार पोस्ट करना है।
संदर्भ के लिए, नीचे Instagram पर पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छे समय का विवरण दिया गया है। सप्ताह के दौरान सुबह से देर शाम और दोपहर के शुरुआती समय में “इष्टतम” जुड़ाव होता है।
अगर आप इस बात से चिंतित हैं कि आपकी पोस्ट को पर्याप्त रूप से नहीं देखा जा रहा है, तो हम समझते हैं। इस बात पर विचार करें कि स्टोरीज़ जैसी सुविधाएँ कैसे आपकी सामग्री पर ज़्यादा लोगों का ध्यान खींच सकती हैं, अगर इसे पहली बार नहीं देखा गया हो।
Instagram पोस्ट को पहले से शेड्यूल करें | Schedule Instagram posts in advance
- Instagram पोस्ट को पहले से शेड्यूल करें
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि ब्रांड पहुंच के लिए Instagram एल्गोरिदम की दया पर हैं। फिर भी, सही समय पर पोस्ट करने से आपकी पोस्ट को ज़्यादा विज़िबिलिटी मिल सकती है। जुड़ाव को अधिकतम करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, वह एक फ़ायदा है।
यह Instagram कंटेंट शेड्यूल करने के महत्व को दर्शाता है। स्प्राउट के नए टूल से, ब्रांड स्टोरीज़, कैरोसेल, रील और पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं।
कंटेंट को पहले से शेड्यूल करने से नियंत्रण और संगठन सुनिश्चित होता है। Instagram शेड्यूलिंग टूल अंततः आपको उस ताल को हासिल करने में मदद करते हैं जिसका हमने पहले उल्लेख किया था। अन्य नेटवर्क से कंटेंट को क्रॉसपोस्ट करने की क्षमता भी यहाँ मदद करती है।
आप अपनी टाइमिंग को ठीक करने के लिए स्प्राउट के वायरलपोस्ट फ़ीचर का भी उपयोग कर सकते हैं। हमारा प्लेटफ़ॉर्म आपके जुड़ाव के इतिहास का विश्लेषण करता है और पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छे समय की पहचान करता है।
स्प्राउट सोशल के साथ अपने Instagram कंटेंट प्लान को बेहतर बनाएँ
अपने Instagram कंटेंट कैलेंडर की पूरी तस्वीर शेड्यूल करने के अलावा, स्प्राउट आपके ब्रांड के फ़ीड को बेहतर बनाने के लिए और भी सुविधाएँ प्रदान करता है।
हमारी एसेट लाइब्रेरी का उपयोग करके अपनी टीम के साथ IG-स्वीकृत विज़ुअल साझा करें, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी उपस्थिति का हर पहलू आपकी ब्रांड शैली के अनुरूप है, हमारी ग्रिड पूर्वावलोकन सुविधा का परीक्षण करें। स्प्राउट के 30-दिन के निःशुल्क परीक्षण के साथ इन सुविधाओं और अधिक पर एक नज़र डालें।
Connect with customers and brand advocates | ग्राहकों और ब्रांड अधिवक्ताओं से जुड़ें
- ग्राहकों और ब्रांड अधिवक्ताओं से जुड़ें
अधिक Instagram फ़ॉलोअर्स पाने का तरीका जानने का मतलब है अपने दर्शकों से जुड़ना।
और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है उनके पोस्ट पर प्रतिक्रिया देना और उन्हें फिर से प्रकाशित करना।
उपयोगकर्ता द्वारा तैयार की गई सामग्री की शक्ति का लाभ उठाएँ। UGC अभियान फ़ॉलोअर्स को यह दिखाकर सामाजिक प्रमाण बनाते हैं कि आप उनमें निवेश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, Drunk Elephant नियमित रूप से अपने फ़ॉलोअर्स के पोस्ट को रीग्राम करता है। वे अपने #BareWithUs और #DrunkBreak हैशटैग के साथ सामग्री एकत्र करते हैं।
Avoid fake Instagram followers | नकली Instagram फ़ॉलोअर्स से बचें
- नकली Instagram फ़ॉलोअर्स से बचें
Instagram पर नकली और वैध फ़ॉलोअर्स के बीच एक बड़ा अंतर है।
हम भी इसे समझते हैं। त्वरित विकास के लिए, फ़ॉलोअर्स खरीदना लुभावना हो सकता है।
लेकिन नुकसान फ़ायदों से 100% ज़्यादा हैं। क्यों? क्योंकि नकली Instagram फ़ॉलोअर्स…
अपने संभावित ऑर्गेनिक फ़ॉलोअर्स को भ्रमित करें। बड़ी संख्या में फ़ॉलोअर्स वाला निष्क्रिय, कम जुड़ाव वाला खाता संदिग्ध होता है। यह उन प्रशंसकों के लिए टर्न-ऑफ हो सकता है जो अन्यथा आपको फ़ॉलो करते और जुड़ते।
अपने व्यवसाय को कोई मौद्रिक मूल्य प्रदान न करें। इसके बारे में सोचें। आपके बॉट फ़ॉलोअर आपका सामान नहीं खरीद सकते, है न?
कोई चर्चा न करें: अगर आपके 10,000 नकली फ़ॉलोअर हैं, तो कितने लोग आपकी पोस्ट से जुड़ेंगे? क्या इससे कोई फ़र्क पड़ता है कि आपकी पोस्ट स्पैम टिप्पणियों से भरी हुई हैं?
असली लोगों के पास आपके Instagram पोस्ट को शेयर करने, लाइक करने, टिप्पणी करने और उनसे जुड़ने की क्षमता होती है। इसके अलावा, असली फ़ॉलोअर वास्तव में आपके द्वारा उनके साथ बातचीत करने में बिताए गए समय की सराहना करते हैं। Instagram लाइक खरीदने या अन्य अप्रभावी रणनीति का सहारा लेने की तुलना में इस तरह की प्रामाणिकता का प्रदर्शन करना कहीं अधिक शक्तिशाली और लंबे समय तक चलने वाला है।
उदाहरण के लिए, लश कॉस्मेटिक्स हर समय सवालों के जवाब देने और फ़ॉलोअर से जुड़ने के लिए समय निकालता है। इसका नतीजा यह होता है कि ग्राहक नियमित रूप से शाउट-आउट और सकारात्मक टिप्पणियाँ साझा करने के लिए वापस आते हैं।
Show your Instagram everywhere | अपने Instagram को हर जगह दिखाएँ
- अपने Instagram को हर जगह दिखाएँ
अगर आपका लक्ष्य अधिक फ़ॉलोअर्स पाना है, तो अपने Instagram को बढ़ावा देने में संकोच न करें।
अपने ‘ग्राम’ को बढ़ावा देने के लिए कोई एक-आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है। यहाँ कुछ विचार दिए गए हैं:
अपनी वेबसाइट और मार्केटिंग ईमेल में सोशल मीडिया आइकन जोड़ें। सोशल मीडिया आइकन लोगों के लिए आपके व्यवसाय को ढूँढना आसान बनाते हैं और आपको ग्राहकों से जुड़ने में मदद करते हैं।
अपने होमपेज या उत्पाद पृष्ठों पर Instagram फ़ीड दिखाएँ। कई ई-कॉमर्स ब्रांड्स ने साइट पर समर्पित UGC फ़ीड्स बनाए हैं (नीचे देखें)।
अन्य सोशल चैनलों पर Instagram-विशिष्ट सामग्री या घोषणाएँ फिर से साझा करें। उदाहरण के लिए, आप TikTok या Facebook के माध्यम से आगामी IG लाइव के बारे में बात कर सकते हैं।
Post content that followers actually want to see | ऐसी सामग्री पोस्ट करें जिसे फ़ॉलोअर्स वास्तव में देखना चाहते हैं
- ऐसी सामग्री पोस्ट करें जिसे फ़ॉलोअर्स वास्तव में देखना चाहते हैं
कहना आसान है, करना मुश्किल, हम जानते हैं।
फ़िल्टर। कैप्शन। सामग्री के प्रकार। पोस्ट करने का समय। यह सतह को खरोंच भी नहीं करता।
विचार करने के लिए बहुत सारे चर हैं, है ना? यह मदद नहीं करता है कि Instagram का एल्गोरिथ्म अस्थिर है। एक ब्रांड के लिए जो काम करता है, वह फ़ॉर्मेट और टाइमिंग के मामले में दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ ब्रांड कैरोसेल का इस्तेमाल करते हैं। दूसरे रील्स पर पूरी तरह से निर्भर हैं। दोनों ही तरीके काम कर सकते हैं। आप Instagram पर जल्दी ही पाएंगे कि कुछ कंटेंट को दूसरों की तुलना में ज़्यादा लाइक मिलते हैं। यही कारण है कि टेस्टिंग इतनी महत्वपूर्ण है। - Instagram के नेटिव एनालिटिक्स आश्चर्यजनक रूप से शक्तिशाली हैं। हालाँकि, Instagram एनालिटिक्स टूल में निवेश करने से चीज़ें अगले स्तर पर पहुँच जाएँगी। उदाहरण के लिए, स्प्राउट अकाउंट में Instagram कंटेंट को बेंचमार्क करना और उसका विश्लेषण करना आसान बनाता है। क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, इस पर दोबारा विचार करने के बजाय, हमारी रिपोर्टिंग आपके लिए सब कुछ स्पष्ट कर देती है। हमने पहले जिन चरों का उल्लेख किया है, उनका विश्लेषण करके अपनी कंटेंट रणनीति में आश्वस्त रहें। और अगर आपको यकीन नहीं है कि कहाँ से शुरू करें, तो अपने प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करके देखें। 90% से ज़्यादा ब्रांड कहते हैं कि सोशल मीडिया डेटा उन्हें प्रतिस्पर्धी सोशल अकाउंट से जुड़े रहने में मदद करता है। आपको ज़ाहिर तौर पर अपने प्रतिस्पर्धियों की नकल नहीं करनी चाहिए। हालाँकि, आप इस बात पर ध्यान दे सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं या क्या पोस्ट कर रहे हैं जिससे जुड़ाव बढ़ता है। स्प्राउट की इंस्टाग्राम प्रतिस्पर्धी रिपोर्ट आपके उद्योग में क्या काम कर रहा है, इसका ब्योरा दे सकती है। थोड़ा प्रतिस्पर्धी शोध बहुत मददगार हो सकता है।
और, नए इंस्टाग्राम ट्रेंड के बारे में जानकारी रखें। इस तरह, आप ट्रेंडिंग कंटेंट फ़ॉर्मेट पर आने के लिए प्लेटफ़ॉर्म-वाइड अवसरों को नहीं चूकेंगे।

अपने दर्शकों के साथ सार्थक बातचीत करें | Have meaningful conversations with your audience
- अपने दर्शकों के साथ सार्थक बातचीत करें
विचार के लिए भोजन: 60% मार्केटर्स इंस्टाग्राम को एक सेवा चैनल के रूप में उपयोग करते हैं।
यह प्लेटफ़ॉर्म फ़ॉलोअर्स के साथ आगे-पीछे होने के लिए एकदम सही है। इसी तरह, कई लोकप्रिय पोस्ट आइडिया सवाल पूछने और किसी कारण से बातचीत में शामिल होने के इर्द-गिर्द केंद्रित हैं।
अनायास पूछे जाने वाले सवाल, शिपिंग संबंधी चिंताएँ या उत्पादों की प्रशंसा, सभी फ़ॉलोअर्स की ओर से उचित हैं। देखें कि कॉमेटियर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर उपरोक्त सभी का जवाब कैसे देता है:
सहायक होना और तुरंत जवाब देना लोगों को दिखाता है कि आप परवाह करते हैं।
आप आश्चर्यचकित होंगे कि एक बार जब आप अधिक मिलनसार व्यवहार करना शुरू कर देंगे तो आपके इंस्टाग्राम फ़ॉलोअर्स कैसे बढ़ेंगे। हमारा इंडेक्स शोध दिखाता है कि 89% उपभोक्ता सोशल मीडिया पर किसी ब्रांड को फ़ॉलो करने के बाद उससे खरीदारी करेंगे। हर बातचीत मायने रखती है।
फिर से, जितना संभव हो उतने सवालों या टिप्पणियों का जवाब देने की कोशिश करें। ऐसा करने से कोई व्यक्ति दीर्घकालिक फ़ॉलोअर या ग्राहक बन सकता है या नहीं बन सकता है।
Find hashtags where you have followers | ऐसे हैशटैग खोजें जहाँ आपके फ़ॉलोअर्स हैं
- ऐसे हैशटैग खोजें जहाँ आपके फ़ॉलोअर्स हैं
इंस्टाग्राम हैशटैग हमेशा से ही प्लेटफ़ॉर्म का मुख्य हिस्सा रहे हैं।
ऐसा कहा जाता है कि, अब उनका उतना महत्व नहीं रह गया है जितना पहले हुआ करता था।
अपने पोस्ट में हैशटैग डालने से आपको कोई नया फ़ॉलोअर नहीं मिलेगा। खास तौर पर तब जब प्लेटफ़ॉर्म पर बहुत ज़्यादा शोर हो।
अपने ग्राहकों के लिए प्रासंगिक उद्योग-विशिष्ट हैशटैग पर ध्यान केंद्रित करके सक्रिय रहें। उदाहरण के लिए, लैशिफ़ाई नियमित रूप से #LashEducation हैशटैग पर सामग्री पोस्ट करता है। टैग #beauty की तुलना में कम सामान्य और प्रतिस्पर्धी हैं। इस तरह के टैग के भीतर ज़्यादा दिखाई देना सही जगह पर मौजूद ब्रैंड के लिए सार्थक है।
यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके हैशटैग Instagram पर कैसा प्रदर्शन करते हैं। स्प्राउट सोशल के हैशटैग एनालिटिक्स टूल के साथ, आपके पास गहन प्रदर्शन और उपयोग डेटा तक सीधी पहुँच है। यह पता लगाना कि कौन से हैशटैग का उपयोग करना है, बस कुछ ही टैप दूर है।

अपने Instagram फ़ॉलोअर्स को खुश करने के लिए कदम उठाएँ
- अपने Instagram फ़ॉलोअर्स को खुश करने के लिए कदम उठाएँ
जब आप अपने Instagram फ़ॉलोअर्स को खुश करते हैं, तो आपको ऑडियंस की वृद्धि में फ़ायदा दिखाई देगा। सबसे अच्छे Instagram अकाउंट में प्रशंसक और समुदाय होते हैं (संकेत: सिर्फ़ फ़ॉलोअर्स नहीं)।
कई अकाउंट के लिए, इसका मतलब है ग्राहक संबंध बनाना। ऐसा कंटेंट जो आपके व्यक्तित्व और आपके ब्रांड के पीछे के लोगों को हाइलाइट करता है, एक प्लस पॉइंट है। इसमें शामिल हैं:
प्रेरणादायक कंटेंट
हास्यपूर्ण कंटेंट
अद्वितीय कैप्शन के साथ UGC को फिर से शेयर करना
कहानी कहने वाले पोस्ट
पर्दे के पीछे की तस्वीरें और वीडियो
सामाजिक कारणों के लिए जागरूकता बढ़ाने वाले पोस्ट
साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपका कंटेंट आपके ब्रांड की आवाज़ और मूल्यों के साथ संरेखित हो। किसी भी कीमत पर ज़रूरतमंद, सिर्फ़ बिक्री से प्रेरित या रोबोट की तरह न दिखें।

Use geo-tagging to attract local followers
- स्थानीय फ़ॉलोअर्स को आकर्षित करने के लिए जियो-टैगिंग का उपयोग करें
Instagram ने पिछले साल लोकेशन स्टोरीज़ को वापस लाया। लेकिन अब, उपयोगकर्ता उन्हें मैप पर पा सकते हैं। यह सुविधा लोगों को कॉफ़ी शॉप या शॉपिंग मॉल जैसे विशिष्ट स्थानों में शीर्ष पोस्ट और स्टोरीज़ खोजने में मदद करती है।
और आप अपने कंटेंट को मैप पर कैसे दिखाते हैं? बेशक, लोकेशन को टैग करके। अपनी पोस्ट और स्टोरी को जियो-टैग करने से आपकी सामग्री आस-पास के लोगों या उस जगह को देखने वाले उपयोगकर्ताओं को दिखाई देती है जहाँ आपकी फ़ोटो या वीडियो ली गई थी।
सोच रहे हैं कि अपनी Instagram स्टोरी में लोकेशन को कैसे टैग करें? बस लोकेशन स्टिकर का इस्तेमाल करें और वह लोकेशन टाइप करें जिसे आप टैग करना चाहते हैं।
Take advantage of short-form video content | शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो कंटेंट का लाभ उठाएँ
- शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो कंटेंट का लाभ उठाएँ
स्प्राउट के डेटा से पता चलता है कि 66% उपभोक्ता ब्रैंड के ज़्यादा शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो देखना चाहते हैं। इसका मतलब है कि रील्स आपके रडार पर होनी चाहिए।
रील्स मज़ेदार और आकर्षक हैं और वे एल्गोरिदम गोल्ड हैं। ट्यूटोरियल, उत्पाद हाइलाइट या यहाँ तक कि पर्दे के पीछे की झलकियाँ सोचें।
और चूँकि आपके पास ध्यान खींचने के लिए सिर्फ़ कुछ सेकंड हैं, इसलिए रचनात्मक बनें। ट्रेंडी, आकर्षक रील्स बनाने के लिए स्टिकर, कट, फ़िल्टर, संगीत, वॉयस-ओवर और ट्रांज़िशन जैसे बिल्ट-इन टूल का इस्तेमाल करें।
सबसे बढ़िया? इन छोटे आकार के वीडियो को TikTok जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से क्रॉस-प्रमोट किया जा सकता है, जिससे आपको नए दर्शकों तक पहुँचने और ज़्यादा फ़ॉलोअर्स को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

Partner with influencers in your field
- अपने क्षेत्र में प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करें
स्थापित अनुसरण करने वाले प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करना अपने दर्शकों को बढ़ाने का एक और तरीका है। कंटेंट क्रिएटर आपके ब्रांड को आपके लक्षित दर्शकों के सामने ला सकते हैं और आपके उत्पादों के लिए निरंतर जागरूकता पैदा कर सकते हैं।
सही प्रभावशाली लोगों को खोजने से शुरुआत करें। आप अपने क्षेत्र में प्रासंगिक प्रभावशाली लोगों की पहचान करने के लिए स्प्राउट के सुनने के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
ऐसे क्रिएटर की तलाश करें जो आपके ब्रांड के मूल्यों और सौंदर्य से मेल खाते हों और जिनके पास एक व्यस्त (न कि केवल बड़ी) अनुसरण करने वाली कंपनी हो।
फिर, तय करें कि आप उनके साथ कैसे साझेदारी करना चाहते हैं। इसके लिए कई तरीके हैं:
भुगतान प्रायोजन: यह साझेदारी का सबसे सीधा प्रकार है। आप अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली व्यक्ति को भुगतान करते हैं। पोस्ट की संख्या, सामग्री का प्रकार और कोई विशेष संदेश या हैशटैग जिसे आप शामिल करना चाहते हैं, जैसी बारीकियों पर सहमत होना सुनिश्चित करें।
उत्पाद विनिमय: मौद्रिक मुआवजे के बजाय, कुछ प्रभावशाली लोग अपने Instagram पर समीक्षा या फ़ीचर के बदले में मुफ़्त उत्पाद प्राप्त करने में खुश होते हैं।
एफिलिएट और ब्रांड एंबेसडर प्रोग्राम: छोटे प्रभावशाली लोगों के लिए एक प्रोग्राम सेट करें जो वास्तव में आपके ब्रांड को पसंद करते हैं और समय के साथ इसे बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। उन्हें दीर्घकालिक संबंध के बदले में अंक, छूट, कमीशन और अन्य लाभों से पुरस्कृत करें।
सहयोगी सामग्री: एक साथ सामग्री बनाएँ। चाहे वह संयुक्त Instagram लाइव हो, कोई गिवअवे हो या सह-निर्मित पोस्ट और कहानियाँ हों, सहयोग से नए दृष्टिकोण मिल सकते हैं और आपको व्यापक दर्शकों तक पहुँचने में मदद मिल सकती है।
अंत में, अपने प्रभावशाली अभियानों की प्रभावशीलता को ट्रैक करना न भूलें। यह तय करने के लिए कि क्या किसी विशेष प्रभावशाली व्यक्ति के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाए रखना उचित है, फ़ॉलोअर की वृद्धि, जुड़ाव और ROI जैसे मीट्रिक देखें।
Organize top stories as highlights | शीर्ष कहानियों को हाइलाइट के रूप में व्यवस्थित करें
- शीर्ष कहानियों को हाइलाइट के रूप में व्यवस्थित करें
क्या आपने कभी कोई ऐसी शानदार कहानी बनाई है जिसे आप चाहते हैं कि वह हमेशा आपकी प्रोफ़ाइल पर बनी रहे? कहानी हाइलाइट के साथ, ऐसा हो सकता है।
हाइलाइट चुनिंदा पुरानी (समाप्त) कहानियों के समूह हैं। आप उन्हें थीम या विषय के आधार पर व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसे कि प्रश्नोत्तर, सुझाव या ईवेंट, जिससे लोगों के लिए प्रासंगिक कहानियाँ ढूँढ़ना आसान हो जाता है।वे आपकी प्रोफ़ाइल के शीर्ष पर भी स्थित हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को आपकी पोस्ट पर स्क्रॉल करने से पहले उन्हें पहले देखने की अधिक संभावना होती है। हाइलाइट्स को एक क्यूरेटेड पोर्टफोलियो के रूप में सोचें जो आपके ब्रांड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है।
Instagram पर लाइव जाएं | Go live on Instagram
- Instagram पर लाइव जाएं
अपने दर्शकों से सीधे बातचीत करने के लिए Instagram लाइव सत्र होस्ट करें। यह वास्तविक समय में जुड़ाव को बढ़ावा देने और समुदाय की भावना बनाने में मदद करता है।
उदाहरण के लिए, आप उत्पाद लॉन्च जैसे वर्चुअल इवेंट होस्ट कर सकते हैं, त्वरित ट्यूटोरियल दिखा सकते हैं या बस खुलकर बातचीत और प्रश्नोत्तर सत्र कर सकते हैं। यदि आप एक ई-कॉमर्स स्टोर हैं, तो उपयोगकर्ता वास्तविक समय में आपके उत्पादों की खरीदारी भी कर सकते हैं।
साथ ही, आप इन लाइव स्ट्रीम को 24 घंटे तक चलने वाली कहानियों के रूप में साझा कर सकते हैं, जिससे जो अनुयायी छूट गए हैं वे बाद में देख सकते हैं।
अपने मौजूदा Instagram फ़ॉलोअर्स का अधिकतम लाभ कैसे उठाएँ
तो आपके पास Instagram पर अच्छी खासी फ़ॉलोइंग है—हाई फाइव!
लेकिन सच कहें तो; यह केवल संख्याओं के बारे में नहीं है। यह एक ऐसा जीवंत समुदाय बनाने के बारे में है जो आपकी पोस्ट को लेकर उतना ही उत्साहित हो जितना आप हैं।
अपने मौजूदा फ़ॉलोअर्स को अपनी सामग्री से जोड़े रखने के पाँच तरीके इस प्रकार हैं: फ़ॉलोअर्स से जुड़ें: Instagram मोनोलॉग के लिए नहीं है; यह बातचीत के लिए एक जगह है। उन टिप्पणियों का उत्तर दें, अपने फ़ॉलोअर्स से पूछें कि वे क्या सोचते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई सामग्री को प्रोत्साहित करें। निरंतर मूल्य प्रदान करें: चाहे वह शानदार कैसे-करें गाइड हो, विशेष प्रोमो कोड हो या बस एक अच्छी हंसी हो, सुनिश्चित करें कि हर पोस्ट आपके फ़ॉलोअर्स के फ़ीड में मूल्य जोड़ता हो। लक्ष्य उन्हें और अधिक के लिए वापस लाना है।
- 1अपना मानवीय पक्ष दिखाएं: लोग इंसानों से जुड़ते हैं, इसलिए कॉर्पोरेट मुखौटा उतार दें। अपने फ़ॉलोअर्स को अपने ब्रांड के पीछे के असली चेहरे और कहानियाँ दिखाएँ। हो सकता है कि यह आपके शानदार कैफ़े या कर्मचारी स्पॉटलाइट का दिन-प्रतिदिन का जीवन हो। रुझानों से अवगत रहें: Instagram हमेशा बदलता रहता है। कल जो काम करता था, हो सकता है कि कल काम न करे। चाहे वह कोई लोकप्रिय फ़िल्टर हो, कोई वायरल चुनौती हो या कोई नया फ़ीचर हो, इसे आज़माएँ और आज़माएँ। यह आपके फ़ीड को ताज़ा रखता है और आपके फ़ॉलोअर्स को आकर्षित करता है। एनालिटिक्स को ट्रैक करें: उन मेट्रिक्स पर नज़र रखें कि आपके फ़ॉलोअर्स को कौन सी पोस्ट पसंद आ रही है, कौन सी पोस्ट अच्छी नहीं चल रही है और वे कब सबसे ज़्यादा सक्रिय रहते हैं। यह डेटा आपकी रणनीति को बेहतर बनाने और ज़्यादा आकर्षक Can help you create content.
ज़्यादा Instagram फ़ॉलोअर कैसे पाएँ (गलत तरीका!)
अस्वीकरण: स्प्राउट सोशल Instagram फ़ॉलोअर्स खरीदने का समर्थन नहीं करता है। हम ऐसी सेवाओं की अनुशंसा नहीं करते हैं जो फ़ॉलोइंग या “लाइक” बेचती हैं।
जैसे-जैसे सोशल स्पेस ज़्यादा भीड़भाड़ वाला और प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है, ब्रांड तुरंत नतीजों के लिए जोखिम उठाने को तैयार हैं।
हम इसे फिर से कहेंगे: ब्रांड को Instagram फ़ॉलोअर्स नहीं खरीदने चाहिए। किसी को भी नहीं खरीदना चाहिए!
आपको Instagram पर फ़ॉलोअर्स क्यों नहीं खरीदने चाहिए
यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं कि अपने अकाउंट को बढ़ाने के लिए फ़ॉलोअर्स खरीदना एक गंभीर गलती क्यों है:.
आपके असली फ़ॉलोअर्स जानते हैं कि नकली फ़ॉलोअर्स कैसे दिखते हैं
सोशल उपभोक्ता समझदार होते जा रहे हैं। गोपनीयता संबंधी चिंताओं और सोशल स्कैमर्स ने लोगों को अजीबोगरीब गतिविधि के प्रति अति-जागरूक बना दिया है। संक्षेप में, आज लोग स्पैम-डिटेक्टर हैं।
अचानक फ़ॉलोअर्स की संख्या में उछाल एक ख़तरे का संकेत है। यह तो बताने की ज़रूरत नहीं कि बॉट बहुत खराब हैं
अपने अकाउंट को अंतहीन स्पैम फ़ॉलोअर्स से भर दें। यह सब आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाता है और आपको एक प्रामाणिक Instagram फ़ॉलोइंग बढ़ाने से रोकता है।
नकली फ़ॉलोअर्स टेबल पर कुछ नहीं लाते
आप शायद अपने Instagram मेट्रिक्स के बारे में चिंतित हैं और यह समझ में आता है।
उसने कहा, अगर आपके “फ़ॉलोअर्स” जुड़ाव नहीं बढ़ाते हैं, तो आपके फ़ॉलोअर्स की संख्या का कोई मतलब नहीं है। आप एक नज़र में “बड़े” दिख सकते हैं, लेकिन किसे परवाह है? विचार करें कि अगर आपके फ़ॉलोअर्स की संख्या बढ़ाई गई है, तो प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी जुड़ाव दर कैसे प्रभावित होगी।
अगर और कुछ नहीं, तो Instagram फ़ॉलोअर्स खरीदना TOS का उल्लंघन करता है
यहाँ कोई आश्चर्य नहीं है।
विचार करें कि मेटा ने अतीत में जुड़ाव खरीदने के खिलाफ़ कैसे सीधी कार्रवाई की है। वे लाइक बेचने वाली कंपनियों को बंद करने तक चले गए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अभ्यास प्लेटफ़ॉर्म की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है।
कृत्रिम रूप से लाइक, फ़ॉलोअर्स या शेयर एकत्र न करके, दोहराए गए कमेंट या कंटेंट पोस्ट न करके या बिना उनकी सहमति के व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बार-बार लोगों से संपर्क न करके हमें स्पैम-मुक्त रहने में मदद करें।
आप अपने Instagram फ़ॉलोइंग को कैसे बढ़ा रहे हैं?
सुनिए: Instagram पर अधिक फ़ॉलोअर्स पाना संयोग से नहीं होने वाला है।
और आपने जो भी सुना होगा, उसके बावजूद, ऐसा करने के लिए कोई सिल्वर बुलेट समाधान नहीं है।
ऊपर दिए गए सुझाव आपको एक ऑर्गेनिक फॉलोइंग के लिए नींव बनाने में मदद कर सकते हैं जो वास्तव में आपके साथ जुड़ती है। स्प्राउट जैसे शक्तिशाली प्रकाशन और एनालिटिक्स टूल के साथ इन सुझावों को अमल में लाना बहुत आसान है।
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